Friday, February 7, 2020

सेठ और गरीब की शिक्षाप्रद कहानी in Hindi

                         अंत में यमराज ने किया ऐसा फ़ैसला

शिक्षाप्रद कहानी in Hindi

                                       धर्म


सेठ और गरीब की शिक्षाप्रद कहानी in Hindi - स्वागत है दोस्तों आपका अपने ब्लॉग पर । हमने हमारे बचपन में बहुत सी कहानी सुनी होगी । उन्ही कहानियों में से आज हम आपके लिए लेकर आये है सेठ और गरीब की शिक्षाप्रद कहानी in Hindi  । हमारी मान्यतएं के आधार पर  हमें अक्सर कहनियाँ सुनाई जाती है सेठ और गरीब की शिक्षाप्रद कहानी in Hindi  भी एक वैसी ही कहानी है ।  ध्यान रखे दोस्तों हमारा ब्लॉग किसी भी धर्म की मानतयों को ठेस पहुंचना नहीं है अपुयति जो हमने अपने बचपन मई कहानियां सुनी है उनमे जो शिक्षा मिली है उससे अवगत कारवां है । सेठ और गरीब की शिक्षाप्रद कहानी in Hindi हर वर्ग और वर उस व्यक्ति के लिए है जो धन के आभाव से अपने आप को नकरात्मक परिस्तिथी में फसा लेते है । तो चलिए दोस्तों शुरू करते है आज की हमारी सेठ और गरीब की शिक्षाप्रद कहानी in Hindi ।


                                                     धर्म का अर्थ



किसी गांव में एक सेठ रहता था। प्रतिदिन मंदिर आता, देव प्रतिमा की अर्चना - उपासना करता, वहां घी का एक दीपक जलाता और घर आ जाता। यह क्रम पूरा होने के बाद ही उसकी दिनचर्या शुरू होती । वह शाम तक अपने काम कार में लगा रहता।



उसी गांव में एक निर्धन व्यक्ति भी था। ईश्वर धर्म और पूजा पाठ में उसकी पूरी आस्था थी लेकिन वह मंदिर में जाकर दीप जलाने के नियम का पालन नहीं कर पाता था। क्योंकि मंदिर में घी के अलावा कोई और दीप जलाने का चलन ही नहीं था।




                                   हमारे इस ब्लॉग को आगे पढ़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें।

No comments:

Post a Comment

जो आप करते हो बच्चे वही सिखएंगे - Short Story in Hindi

संभल जाओ वक़्त रहते नहीं आपके बच्चे भी वही करेंगे जो आप कर रहे हो   गांव जो आप करते हो बच्चे वही सिखएंगे - Short Story in Hindi -...