Thursday, January 30, 2020

Sachi Kahani - जीवन को सही रास्ता दिखाती है ये कहानी

 sachi kahani - जब गुरु नानक देव जी ने जीवन का एक गहरा रहस्य समझाया 

सद्गुरु श्री गुरु नानक देव जी ki sachi kahani
सद्गुरु श्री गुरु नानक देव जी


                                 sachi kahani - आये आज हम आपसे एक sachi kahani को साँझा कर रहें है। ये कहानी हमारे सद्गुरु श्री गुरु नानक देव जी ने हमें एक व्यक्ति के जरिये हमें समझाया है। नानक जी की इस sachi kahani से हम जिंदगी के लिए बहुत कुछ सिखयेंगे। गुरु नानक देव जी का दुनिया को sachi kahani के जरिये सन्देश देने का एक बहुत प्यारा अंदाज है। गुरु नानक देव जी का मारगदर्शन ही हमें एक सच्चा जीवन जीने का राह दिखाते है, और गुरु नानक देव जी की sachi kahani हमें सकरात्मक सोच और जीने की कला सिखाती है। हमें आशा है के आज की sachi kahani आपके जीवन के लिए बहुत लाभदायक होगी।


                                                  सफलता का मंत्र

                                                          

sachi kahani

 एक बार गुरु नानक देव जी किसी गांव में प्रवचन कर रहे थे। उन्होंने कहा,' सफलता के लिए प्रत्येक व्यक्ति को आशावादी होना चाहिए। प्रवचन खत्म होने के बाद एक भक्त ने पूछा गुरुजी क्या किसी चीज की आशा करना ही सफलता की कुंजी है। नानक जी ने कहा नहीं केवल आशा करने से कुछ नहीं मिलता। मगर आशा रखने वाला मनुष्य ही कर्मशील होता है।

Guru Nanak Dev Ji story in Hindi


 उस व्यक्ति ने कहा गुरु जी आपकी गूढ़ बातें मेरे समझ में नहीं आ रही है। उस उस समय खेतों में गेहूं की कटाई हो रही थी। गुरु नानक जी   ने कहा चलो मेरे साथ तुम्हारे प्रश्न का उत्तर मैं वही जाकर दूंगा। गुरु जी उस व्यक्ति को अपने साथ लेकर खेतों की तरफ चले गए।


                                      हमारे इस ब्लॉग को आगे पढ़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें।

No comments:

Post a Comment

जो आप करते हो बच्चे वही सिखएंगे - Short Story in Hindi

संभल जाओ वक़्त रहते नहीं आपके बच्चे भी वही करेंगे जो आप कर रहे हो   गांव जो आप करते हो बच्चे वही सिखएंगे - Short Story in Hindi -...