Wednesday, January 29, 2020

Moral Stories in Hindi - सीखने की उम्र

बहुत कुछ सिखाती है ये सच्ची कहानियाँ - Moral Stories in Hindi




Moral Stories in Hindi - हेलो दोस्तों आज हम आपके लिए जिंदगी में बहुत काम आने वाली 2 Moral Stories in Hindi कहानियाँ को  लेकर आये है। अक्सर हम सब लोग आपने से बड़ो को सुनकर या उनसे ज्ञान की बाते जानकर ही अपने जीवन में बहुत कुछ सीखते है। ऐसी ही आज Moral Stories in Hindi आज के इस ब्लॉग में हम बहुत कुछ सीखेंगे। Moral Stories in Hindi छोटे बच्चो से लेकर हर वर्ग के लोगो के लिए है। आजकी जिंदगी की भाग दौड में हमें बहुत सकारत्मक ऊर्जा की जरूरत है, तो आज हम Moral Stories in Hindi के जरिये आपके लिए सकरात्मक ऊर्जा से भरपूर ब्लॉग लेकर आये है।                             

                 
बच्चों को शिक्षा देने के लिये कहानियाँ

                                        सीखने की उम्र ( Age of learning )

                                                                ( Moral story )              

Moral Stories in Hindi 1

 स्वामी रामतीर्थ जापान की यात्रा पर थे। जिस जहाज में वह जा रहे थे। उसमें 90 वर्ष की एक बुजुर्ग भी थे। स्वामी जी ने देखा कि वह एक पुस्तक खोलकर चीनी भाषा में भाषा सीख रहे हैं। वह बार-बार पढ़ते और लिखते जाते थे। स्वामी जी सोचने लगे कि यह इस उम्र में चीनी सीख कर क्या करेंगे। एक दिन स्वामी जी ने उनसे पूछ ही लिया क्षमा करना, अब तो काफी वृद्ध और कमजोर हो गए हैं इस उम्र में ही कठिन भाषा कब तक सीख पाएंगे |अगर सीख भी लेंगे तो उसका उपयोग कब और कैसे करेंगे।



 यह सुनकर उस वृद्ध ने पहले तो स्वामी जी को घूरा, फिर पूछा आपकी उम्र कितनी है। स्वामी जी ने कहा 30 वर्ष। बुजुर्ग मुस्कुराए और बोले मुझे अफसोस है, कि इस उम्र में भी आप यात्रा के दौरान अपना कीमती समय बेकार कर रहे हैं। मैं आप लोगों की तरह नहीं सोचता। मैं जब तक जिंदा रहूंगा तब तक कुछ न कुछ सीखता रहूंगा।



                               हमारे इस ब्लॉग को आगे पढ़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें।

No comments:

Post a Comment

जो आप करते हो बच्चे वही सिखएंगे - Short Story in Hindi

संभल जाओ वक़्त रहते नहीं आपके बच्चे भी वही करेंगे जो आप कर रहे हो   गांव जो आप करते हो बच्चे वही सिखएंगे - Short Story in Hindi -...