Wednesday, January 29, 2020

गौतम बुद्ध - ke vachan in Hindi

गौतम बुद्ध - और आज के ब्लॉग की भूमिका



आज के ब्लॉग में हम आपसे गौतम बुद्ध के विचारों के बारे में बात करेंगे। गौतम बुद्ध भारत खंड में जन्मे (563 ई।पू। कपिलवस्तु के पास लुम्बिनी वन जो आज नेपाल में है )  में एक ऋषि, एक दार्शनिक है । कोई उनको भगवान कहता है तो कोई उनको संत कहता है। गौतम बुद्ध बहुत ही आसान तरीके से जीवन की कला सिखाते हुए सबके जीवन का मार्गदर्शन करते है। गौतम बुद्ध के बचपन का नाम सिद्धार्थ था। पर बहुत ही कड़ी तपस्या के बाद जब वो बुद्ध हुए ( बुद्ध का मतलब जो प्रबुद्ध हो गया हो )  तो लोग उनको महात्मा बुद्ध कहने लगे । उनके विचार ही हमेशा हम सबको प्रेरित करते रहते हैं। गौतम बुद्ध का जीवन व सन्देश हमारे लिए प्रेरणा दायक है। आइये आज के ब्लॉग में हम उनके प्रेरणा दायक वचनो से आपने अच्छे जीवन जीने के लिए कुछ सीखते हैं ।

गौतम बुद्ध व उनके सन्देश



आओ जानते है गौतम बुद्ध जी के कुछ सूत्र जो आपकी जिंदगी में बहुत काम आयेंगे।

( बुद्ध के एक एक शब्द की गहराही इतनी है के मैं यां आप उसे माप नहीं सकते इसलिए हमारा प्रयास रहेगा के हम आपको जितना भी हो सके हम उसे explain कर पाएं। बुद्ध एक एक शब्द पर तो किताबे लिखी हटी है बस हम आपने प्रयास कर रहे है के आप सब तो एक अच्छा सन्देश पंहुचा सकें )


1. अतीत पे ध्यान मत दो, भविष्य के बारे में मत सोचो, अपने मन को वर्तमान क्षण पे केन्द्रित करो।
                                                                                                             -            भगवान बुद्ध

( अतीत अक्सर हमें तंग करता है यह सब हम सबको पता है इसी पर बुद्ध कहते है के जो बीत चूका है उसे याद करके आपको दुःख ही होगा, जो पल चला गया वो कभी वापिस आने वाला तो है नहीं तो आप उन पलों में ओर उलझ सिर्फ परेशान ही होंगे ऐसे ज्यादा भविष्य के बारे में सोच करोगे क्या क्युकी वह अभी तक आया ज=ही नहीं ।  इसी लिए जो पल आपके पास है यानी की वर्तमान सिर्फ उस पर खुद को केंद्रित करो। और हर पल का आंनद लो । )



2. एक जग बूँद बूँद करके भरता है ।
                                  -            भगवान बुद्ध

( हम अपनी ज़िंदगी मैं इतनी तेज़ी से भाग ते है के हमें लगता है के हमें जो जिंदगी मैं चाहिए वो बस तरुंत मिल जाये, इसी पर बुद्ध कहते है से सामान्य जग भी एक एक बूँद से भरता है। धैर्य बनाये रखें। यहाँ पर बुद्ध धैर्य से परियचा करवाना चाहते है। )





                                      हमारे इस ब्लॉग को आगे पढ़ने के लिए यहाँ पर क्लिक करें।

No comments:

Post a Comment

जो आप करते हो बच्चे वही सिखएंगे - Short Story in Hindi

संभल जाओ वक़्त रहते नहीं आपके बच्चे भी वही करेंगे जो आप कर रहे हो   गांव जो आप करते हो बच्चे वही सिखएंगे - Short Story in Hindi -...